जानें-देश का खजाना देखने वाली वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और अन्य प्रमुख मंत्रियों के पास कितनी है संपत्ति

 जानें-देश का खजाना देखने वाली वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और अन्य प्रमुख मंत्रियों के पास कितनी है संपत्ति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित सभी कैबिनेट मंत्रियों ने अपनी संपत्ति का खुलासा किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सबसे कम संपत्ति वाले कैबिनेट मंत्रियों में से हैं. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के पास छह गाड़ियां हैं, तो पीयूष गोयल सबसे अमीर मंत्रियों में से हैं.
देश के खजाने का हिसाब-किताब रखने वाली वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सबसे कम संपत्ति वाले कैबिनेट मंत्रियों में से हैं. बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के पास छह गाड़ियां हैं, तो पीयूष गोयल सबसे अमीर मंत्रियों में से हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित सभी कैबिनेट मंत्रियों ने अपनी संपत्ति का खुलासा किया है.

वित्त मंत्री के पास इतनी संपत्ति

देश के खजाने का हिसाब-किताब रखने वाली वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पास बाकी कैबिनेट मंत्रियों के मुकाबले बहुत कम सं​पत्ति है. उनके पास करीब 1.34 करोड़ रुपये की संपत्ति है. उनके पास अपने पति के साथ संयुक्त हिस्सेदारी के रूप में 99.36 लाख रुपये कीमत का एक मकान है. इसके अलावा उनके पास करीब 16.02 लाख रुपये कीमत की एक गैर कृषि भूमि भी है. ​

वित्त मंत्री के पास कार नहीं, बजाज का स्कूटर है

वित्त मंत्री के पास उनके अपने नाम में कोई कार नहीं है. उनके पास एक बजाज चेतक ब्रैंड का एक पुराना स्कूटर है जिसकी कीमत करीब 28,200 रुपये आंकी गई है. उनकी कुल चल संपत्ति करीब 18.4 लाख रुपये की है. देनदारी के रूप में उनके उपर 19 साल तक का एक लोन, एक साल का ओवरड्राफ्ट और 10 साल का मॉर्टगेज लोन है.

गडकरी के पास छह गाड़ियां

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, उनकी पत्नी और उनके परिवार (हिंदू अविभाजित परिवार-HUF) के पास कुल मिलाकर 2.97 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है. इस परिवार के पास कुल 15.98 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है. नितिन गडकरी के पास कुल 6 गाड़ियां हैं.
पीयूष गोयल के पास 27 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति

वाणिज्य एवं उद्योग और रेल मंत्री पीयूष गोयल के पास 27.47 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है. हालांकि उनसे ज्यादा अमीर उनकी पत्नी सीमा गोयल हैं जिनके पास कुल करीब 50.34 करोड़ रुपये की संपत्ति है. उनके हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) के पास 45.65 लाख रुपये की संपत्ति है. इस तरह से उनके और उनके परिवार में कुल मिलाकर 78.27 करोड़ रुपये की संपत्ति है. वह पीएम मोदी कैबिनेट के सबसे धनी मंत्रियों में से हैं.

रविशंकर प्रसाद ने किया है 16.5 करोड़ का निवेश

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद के पास अचल संपत्ति के रूप में कुल 3.79 करोड़ रुपये की तीन प्रॉपर्टी हैं. इनमें से एक उन्हें विरासत में मिली है तो दो उन्होंने खुद अर्जित की हैं. उन्होंने करीब 16.5 करोड़ रुपये का निवेश कर रखा है.

स्मृति ईरानी ने भी किया है अच्छा निवेश

कपड़ा, महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने अपनी कुल चल-अचल संपत्ति 4.64 करोड़ रुपये की घोषित कर रखी है. उन्होंने करीब 1.77 करोड़ रुपये का निवेश कर रखा है.